???? ?????? ?????? ??? ?????.....

तेजी से वजन घटाने के लिए प्रॉपर एक्सरसाइज और डाइट दोनों ही जरूरी हैं। आहार विशेषज्ञों का कहना है कि कई ड्रिंक्स हैं जो बॉडी फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करते हैं। इन ड्रिंक्स में कुछ ऐसे हैं जिन्हें सुबह के समय पीने पर ज्यादा फायदा मिलता है वहीं कुछ ड्रिंक्स शाम के समय पीने पर फायदा देते हैं।

ऐसे ही 5 ड्रिंक्स हैं जिन्हें सुबह पीना फायदेमंद है वहीं 5 ऐसे ड्रिंक्स हैं जिन्हें शाम को पीने से वेट लॉस में मदद मिलेगी।

गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी और नीबू का रस मिलाकर पियें। इससे शरीर
की चर्बी को जलाने वाली प्रक्रिया में तेजी आते है । नतीजा आपका मोटापा कम होता है।


 


ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन भूख कम धीमा करता है । साथ ही कैलोरी जलाने की प्रक्रिया को तेज करता है । नतीजा छरहरी काया के रूप में आप जल्द देखते हैं ।




लौकी के जूस से आपको कम फैट और काफी फाइबर मिलता है । इससे शरीर का मेटाबोलिक प्रोसेस तेज होता है ।





अलसी को रात में भिगोकर उसका पानी पी लें और अलसी खा लें । इससे आपका पाचन दुरुस्त होता है ।




गेहूं ज्वारे का जूस शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और शरीर के अतिरिक्त फैट को खत्म करता है। शरीर के मेटाबोलिक प्रोसेस को तेज करता है । इससे भी आपको पतला होने में मदद मिलती है ।



शाम के वक्त गाजर , चुकंदर का जूस पीना चाहिए । इसमें कई मिनरल्स,फाइबर्स और अमीनो एसिड होते हैं। ये सभी शरीर की अतिरिक्त वसा को खत्म करने का काम करते हैं ।




ग्रीन टी पिएं ताकि आपके शरीर में कैटाचिन्स,एंटीऑक्सीडेन्ट और कैफीन पहुंचे जो कि आपके पेट पर जमा चर्बी को जल्द कम कर सके ।




आंवला-एलोवेरा जूस का एक एक चम्मच पानी में मिलाकर पिएं। ये शरीर से विषैले पदार्थ निकालता है और पाचन ठीक करता है ।




अजवायन की चाय भी पी सकते हैं । ये एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर और उसे उबालकर बना सकते हैं । ये फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज करती है ।

 



जीरे का पानी-जीरे को 4 या 5 घंटे पानी में भिगोकर रखें ।




इसके बाद ये पानी पी लें । इससे पेट की गैस और पानी निकालने में मदद मिलेगी और मोटापा घटाने में कारगर साबित होता है । 

Comments ( 0 )

Leave a Comment